Government Professor Kaise Bane – पूरी जानकारी 2023

जैसा की कुछ छात्र इस भीड़ भरी दुनिया में यह निर्धारण नहीं कर पाते हैं कि हमें आगे चलकर क्या करना है, और हमें सही मार्गदर्शन न मिलने पर हम भटक जाते हैं। लेकिन उन में से कुछ एसे भी विद्यार्थी होते है जिन्हे पढ़ाने में बहुत रुचि होती है

हर व्यक्ति को एक सही मार्गदर्शन मिल जाए, तो वह अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ता जाता है, तो कोई व्यक्ति आगे चलकर इंजीनियर तो कोई डॉक्टर तो कोई प्रोफेसर बनकर अपनी सेवा प्रदान करना चाहता है, और सही मार्गदर्शन मिलने से व्यक्ति अपने सपनों को आसानी से पूरा कर लेता है।

लेकिन उस सफलता तक पहुंचाने के लिए उसे कड़ी मेहनत और सही रास्ते पर चलना जरूरी है। सरकारी नौकरी हासिल करना बहुत से छात्र का सपना होता है वह अपनी फील्ड्स में तो जा ही रहे हैं लेकिन अगर सरकारी पद पर कार्यरत हो तो ओर भी अच्छा है इसलिए आज के इस लेख में आपको गवर्मेंट प्रोफेसर कैसे बनें पूरी जानकारी के साथ बताने वाली हू।

Government Professor Kaise Bane
Government Professor Kaise Bane

गवर्नमेंट प्रोफेसर किसे कहते हैं? (Goverment Professor Kaise Bane)

प्रोफेसर वह होता है जो किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों को शिक्षा दे रहा हो। और  वह अपने विषय पर गहन अध्ययन और गहन शोध के बाद उस विषय का संपूर्ण ज्ञान होना और उसी विषय से कॉलेज में प्रोफेसर के पद पर सेवा प्रदान करना प्रोफेसर कहलाता है।

गवर्नमेंट प्रोफेसर बनने के लिए योग्यता

  • सबसे पहले आपको दसवीं और बारहवीं की परीक्षा पास करनी है|
  • इसके बाद आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करनी है|
  • पोस्ट ग्रेजुएट /मास्टर डिग्री में कम से कम 55% अंक से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • नेट यूजीसी नेट का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • पीएचडी और नेट की आयु सीमा 21 से लेकर 28 वर्ष होती है तथा विद्यार्थी की अधिकतम आयु 40 साल से अधिक नही होनी चाहिए।

गवर्नमेंट प्रोफेसर कैसे बने? (Goverment Professor Kaise Bane)

  • सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त या गवर्नमेंट विश्वविद्यालय से अपनी पसंदीदा विषय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करें।
  • इसके बाद अपनी पसंदीदा विषय से ही पोस्ट ग्रेजुएट  (मास्टर डिग्री) प्राप्त करें।
  • पोस्ट ग्रेजुएट करते समय ही आपको नेट (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी )यूजीसी परीक्षा के लिए तैयारी करना है।
  • जब पोस्ट ग्रेजुएशन की अंतिम सेमेस्टर हो तब आपको यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन करना है और नेट यूजीसी परीक्षा को पास करना है।
  • इसके बाद नेट एसोसिएट एजुकेशन करने के बाद जब नेशनल एसोसिएशन प्रोफेसर की भर्ती होती है तो इस समय आपको अप्लाई करना होता है।
  • या फिर एम. फिल या पी. एच .डी .करना होता है। इसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाता है। और आप एक असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर नौकरी प्राप्त कर लेते हैं।
  • असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर 4 से 5 वर्ष का अनुभव होने के बाद प्रोफेसर के पद पर पदोन्नति होती है। इस तरह आप एक गवर्नमेंट प्रोफेसर बन जाते हैं।

प्रोफेसर कैसा पद है?

प्रोफेसर की नौकरी में मान-सम्मान और पैसा वाला पद है और प्रोफेसर का पद अपने आप में ही शैक्षणिक योग्यताओं से परिपूर्ण पद होता है। प्रोफेसर के पद में कोई शारीरिक दक्षता पर कोई प्रतिबंध नहीं होता है।

गवर्नमेंट प्रोफेसर की सैलरी कितनी होती है?

गवर्नमेंट प्रोफेसर का मासिक वेतन 85000 से लेकर 2 लाख तक होता है। जैसे-जैसे प्रोफेसर को अनुभव बढ़ता जाता है तो उसका वेतन भी बढ़ोतरी हो जाती है।

गवर्नमेंट प्रोफेसर बनने में कितने साल लगते हैं?

अगर हम बात करें कि प्रोफेसर बनने में कितना समय लगेगा तो आपको यह पता होना चाहिए कि एक कॉलेज के प्रोफेसर बनने में 12वीं के बाद 6 से 8 वर्ष या लोगों को 10 वर्ष भी लगे हैं

क्योंकि प्रोफेसर का पद शैक्षणिक योग्यता,सामान्य अभिरुचि,और गहन अध्ययन ,और कठिन परिश्रम के बाद  ही सफलता प्राप्त होती है जिससे लोगों को समय लग जाता है।

प्रोफेसर कितने प्रकार के होते हैं?

किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में मुख्यतः तीन प्रकार के प्रोफेसर होते हैं-

  1. असिस्टेंट प्रोफेसर
  2. एसोसिएट्स प्रोफेसर
  3. सीनियर प्रोफेसर ।

जब भी प्रोफेसर का चयन होता है तो असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर ही होता है, लेकिन इसके बाद प्रमोशन मिलकर एसोसिएट्स प्रोफेसर और बाद में सीनियर प्रोफेसर बनते हैं।

यह भी पढ़ें :- 12वीं के बाद कलेक्टर कैसे बने | 12th Ke Bad Collector Kaise Bane

Conclusion

उम्मीद करती हूं की आपको इस आर्टिकल Government Professor Kaise Bane के बारे में पूरी जानकारी मिली होंगी  जिसमे मैने प्रोफेसर कैसे बनें के साथ सैलेरी, योग्यता आदि को सरल भाषा में बताने का प्रयास किया है अगर यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करे।

Leave a Comment