जानिए विस्तार से की सीए का क्या काम होता है?

बहुत से छात्र अपनी पसंद और उद्देश्य के अनुसार सीए बनने का निर्णय लेते है जिस छात्र का भी सीए बनने का सपना है और सीए बनने के लिए अपनी तैयारी को प्रारंभ कर रहे है उस से पहले सीए का क्या काम होता है समझ लेना ज़रूरी है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट्स काम क्या करते है? यह सवाल तो काफ़ी अच्छा है क्योंकि आम तौर पर लोगों को लगता है कि सीए सिर्फ बैलेंस शीट बनाते होंगे, टैक्स रिटर्न फाइल करता होगा या ज्यादा से ज्यादा हिसाब-किताब की जांच करता होगा। पर ऐसा नहीं है। सीए इससे भी ज्यादा और भी बहुत कुछ काम करते हैं।

तो इस लेख में हम विस्तार से यही बात करने वाले हैं सीए का क्या काम होता है? तो बने रहिए हमारे साथ।

सीए का क्या काम होता है
सीए का क्या काम होता है?

सीए का क्या काम होता है?

अकाउंटिंग, टैक्सेशन और ऑडिट। आप सोच रहे होंगे ये तो हमें भी पता है लेकिन सीए और क्या काम करता है और कुछ काम ऐसे भी जो बस सीए ही कर सकता है। उनके लिए वो काम आरक्षित रहता है

जैसे स्पेशल कंपनी वर्क, इनसॉल्वेंसी प्रोफेशनल्स, जाँच पड़ताल, अकाउंटेंसी डायरेक्टरशिप ले सकते हैं। कंपनी का सचिवीय कार्य कर सकते हैं।

मैनेजमेंट अकाउंटिंग कर सकते हैं, कंपनी में प्रबंधन सुझाव देने वाले का कार्य कर सकते हैं और भी बहुत कुछ। अब हम एक एक करके देखते हैं इन फील्ड में सीए क्या काम करता है|

अकाउंटिंग मैं सीए का क्या काम होता है?

सीए इनमें लाभ और हानि, बैलेंस शीट और नकदी प्रवाह स्टेटमेंट जैसे वित्तीय विवरण बनाते हैं और यह वित्तीय विवरण हर छोटी बड़ी कंपनी को बनाना ही पड़ता है तथा उन्हें कुछ वित्तीय से संबंधित सलाह भी देते है।

कर (Tax) से संबंधित सीए का क्या काम होता है?

आपको पता ही होगा कि टैक्स दो प्रकार की होती है एक प्रत्यक्ष कर यानी इनकम टैक्स और अप्रत्यक्ष कर। अप्रत्यक्ष कर में वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी आती है तो इनमें रिपोर्ट दाखिल करना होता है और अगर क्लाइंट पर कोई कर से संबंधित मामला होता है तो इन्हें प्रतिनिधित्व भी करना होता है।

और जीएसटी (GST) में भी यही समान काम सीए कर सकते हैं जैसे रिपोर्ट बनाना, ऑडिट करना और क्लाइंट को रिप्रजेंट करते है।

ऑडिट में क्या रहता है?

आप लोगों को कुछ ऑडिट के नाम तो पता होंगे पर असल में दस से बारह प्रकार की ऑडिट रहती है। जैसे इंटरनल ऑडिट आदि इनका नाम तो आप ने सायद पहले से जानते होगें उसके अलावा –

  • मैनेजमेंट ऑडिट
  • इनफॉर्मेशन सिस्टम ऑडिट
  • बैंक ऑडिट
  • शॉक्स ऑडिट
  • फॉरेन्सिक ऑडिट
  • एनर्जी ऑडिट

ऑडिट क्या होता है?

ऑडिट का मतलब ये नहीं होता कि आप कोई कंपनी की जांच पड़ताल कर पर्दाफाश करने जा रहे है। सीए को सिर्फ ऑडिट के द्वारा सही और गलत बताना होता है। बाकी का काम मैनेजमेंट और गवर्नमेंट करती है, जो भी उन्हें कानूनी कार्यवाही करनी होती हैं।

स्पेशल कंपनी वर्क में सीए का क्या काम होता है?

उसमें कंपनी की निगमन, आरओसी मतलब एमसीए मे वार्षिक पत्र तैयार करना जैसे AOC 4, MGT 7 और वित्तीय संरचना को दिखाना तथा परिशोधन को दिखाना इस तरह की काम करते है।

जाँच पड़ताल में सीए का क्या काम होता है?

इन्वेस्टिगेशन यानी सीए कंपनी की वित्तीय स्थिति को देखते हैं। उसके अलावा कोई नया शेयर में समस्याएँ हो रही है तो उस समस्या से संबंधित जितने भी काम होते है वो सब सीए को देखना होता हैं।

और बिज़नेस में कोई बिक्री खरीद या वित्त व्यवस्था और पुनर्निर्माण, समामेलन इन सभी में सीए अपना नजर बनाए रखते हैं और मुख्य काम तो सीए का ही रहता है। सीए अपना काम सही से करे तो इंडिया में एक भी फ्रॉड काम नहीं सकता।

लागत लेखा संबंधी सीए का क्या काम होता है?

कुछ लोगों को यह बहम रहता है कि लागत से संबंधित जीतने भी काम होते है वह केवल CMA ही कर सकता है पर मैं आपको बताना चाहता हूँ CMA सिर्फ कॉस्ट ऑडिट की राइट्स रखती है।

बाकी उत्पाद की लागत और उसको मैन्युफैक्चरिंग करने में कितनी खर्च आएगा वो तो सीए भी बता सकता है CMA की तरह लेकिन सीए ज्यादा अच्छे से बता पाएगा। लागत लेखा तो सीए भी बता सकता है। तभी तो सीए के छात्र को कॉस्ट अकाउंटिंग सब्जेक्ट भी पढ़ाया जाता है।

निदेशक पद पर सीए का क्या काम होता है?

सीए सिर्फ कंपनी के लिए काम ही नहीं करता बल्कि वह निदेशक पद पर कार्यरत होकर कंपनी को चला भी सकता है क्योंकि उनके पास कंपनी को चलाने के लिए जितनी भी नॉलेज है जैसे टैक्स और ऑडिट, कॉस्ट, वो उनके सिलेबस में रहता है।

इसीलिए आपने देखा होगा बहुत सारे कंपनी में सीए डाइरेक्टर होते हैं ताकि कंपनी तेज़ी के साथ चल सके।

सचिवीय कार्य में सीए का क्या काम होता है?

चार्टर्ड अकाउंटेंट कंपनी में खास तौर पर छोटी कम्पनीज़ में सेक्रिटेरी वर्क कर सकते हैं। सिर्फ सेक्रेटेरियल ऑडिट को छोड़ के बाकी एडवाइस तो दे ही सकते हैं। उसके अलावा AOC 4 और MGT 7 या कंपनी इन कॉर्पोरेशन से संबंधित जितना भी कार्य वह सीए भी कर सकता है। हालांकि सीएस (CS) अच्छे से करेंगे ज्यादा पर उस में ऑथोरिटी सीए का भी रहता है।

मैनेजमेंट में सीए का क्या काम होता है?

सीए मैनेजमेंट संभालने में भी सक्षम होता है। इसीलिए वो मैनेजमेंट अकाउंटिंग और प्रबंधन की सलहकार भी दे सकते है।

तो अब सरल भाषा में जानेंगे की एक ओसत सीए का ऑफिस में क्या क्या काम रहता है? एक ऐवरेज अभ्यास सीए फर्म में टीडीएस (TDS) की काम होती है। किसी भी निर्माण संबंधी प्रोजेक्ट की प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाना और अगर आपको लोन लेना है तो CMA सर्टिफिकेट देना होता है उस के लिए CMA डेटा बनाते है।

उसके बाद जीएसटी इनकम टैक्स आदि के बारे में परामर्श दे सकते हैं। स्टॉक ब्रोकर बन सकते है। वित्तीय विश्लेषक बन सकता है या इन्डिपेन्डेन्ट डाइरेक्टर बन सकते हैं और इतना ही नहीं अगर आप विदेश से इंडिया में पैसा भेजना चाहते हैं तो 15 CA और 15 CB की अनुपालन सीए को ही पूरा करके देना होता है और ऑडिट तो हर फार्म में किया ही जाता है।

Conclusion

दोस्तों आशा करते हैं। आपको पता लग गया होगा की सीए का क्या काम होता है और कितनी ज़िम्मेदारी से भरा यह पद होता है। यह ऑर्टिकल कैसा लगा कॉमेट मैं जरूर बताएं और इस पोस्ट को शेयर करके आप हमारा मनोबल तो बढ़ा ही सकते है। धन्यवाद।

Leave a Comment