1 महीने में टॉपर कैसे बने

कुछ ऐसे छात्र भी होते हैं जो कम समय में अच्छे अंक प्राप्त कर लेते हैं और कुछ छात्र एक वर्ष पढ़कर भी बेहतर परिणाम नहीं ला पाते परंतु केवल 28 दिनों में टॉपर बनना, थोड़ा मुश्किल तो हैं लेकिन असंभव नहीं।

कई विद्यार्थी पूरे साल पढ़ाई नहीं करते और परीक्षा नज़दीक आने के 1-2 महीने पहले ही टॉपर बनने का सोचने लगते हैं। कहीं न कहीं एक वर्ष के पाठ्यक्रम को केवल 1 महीने में पूर्ण करना बहुत ही मुस्किल हो जाता हैं।

इसलिए इस लेख 1 महीने में टॉपर कैसे बने? में बताए गए तरीकों का सही ढंग से पालन और कड़ी मेहनत करने पर, भले ही आप टॉप न कर पाए लेकिन एक ओसत टॉपर ज़रूर बन सकते हैं।

1 महीने में टॉपर कैसे बने
1 महीने में टॉपर कैसे बने

1 महीने में टॉपर कैसे बने

कई छात्र को यह भ्रान्ति रहती हैं कि कुछ विधार्थी कम समय में अच्छे अंक प्राप्त कर लेते हैं इसका कारण उनके पहले से ही अध्याय/टॉपिक की बेसिक पढ़ाई पूर्ण होती हैं जिससे उन्हें परीक्षा के 2-3 माह पहले तैयारी करने में काफी मदद मिलती हैं।

सबसे पहले आपको पूर्ण विश्वास के साथ टॉपर बनने का निर्धारण करना हैं चाहें फिर इसके लिए आपको कितनी ही मेहनत करनी पड़ेगी तथा आपको समय का सदुपयोग करते हुए इन तरीकों का पालन करना है।

1. समय प्रबंधन के साथ टाइम टेबल बनाएं:

आपकी इस एक महीने की नियमित पढ़ाई में टाइम टेबल काफी महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा जिसमे आपको समय प्रबंधन को अपनाते हुए, पहले उन सभी विषयों के महत्वपूर्ण अध्याय/टॉपिक की अनुसूची को तैयार करें। जिन्हे आपको पहले पूर्ण करना ज़रुरी हैं।

समय की बचत करने के लिए इसी तरह से पैटर्न का अनुसरण करते हुए, पाठ्यक्रम को को पूरा करने का प्रयास करेंगें। टाइम टेबल में किसी एक विषय को कितना समय देना है इससे अधिक महत्व आपको किसी अध्याय/टॉपिक को कितने समय में पूर्ण हो सकता है इस पर ध्यान दे।

2. त्वरित नोट्स बनाएं:

समय की कमी के कारण नोट्स में ज्यादा लिखने और सुंदर बनाने की आवश्यकता नहीं है। जैसे ही आप किसी विषय के अध्याय/टॉपिक को पूरा करते हैं इसके पश्चात उस अध्याय/टॉपिक के सभी महत्वपूर्ण सूत्र, बिंदु, वाक्य को नोट करे।

3. ध्यान भटकाने से बचें:

पढ़ने के लिए एक महीने का समय बहुत ही कम है ऐसे में अगर आप अपना समय सोशल मीडिया में या किसी से बात करने में व्यर्थ करते हैं तो टॉप करना तो दूर पास होना भी मुश्किल हो जाएगा। किसी अध्याय/टॉपिक को समझने के लिए यूट्यूब की मदद कम से कम ले तथा पुस्तकों से ज्यादा पढ़े।

4. स्मार्ट रिवीजन करे:

अच्छे अंक प्राप्त करने में रिवीजन से काफी मदद मिलती हैं लेकिन समय की कमी होने के कारण रिवीजन को स्मार्ट तरीके से करना होगा। अध्याय/टॉपिक को पूर्ण कर लेने के पश्चात तुरंत ही 5 से 10 मिनिट रिवीजन करे।

इसके बाद रात में सोने के 15 मिनिट पूर्व पुरे दिन भर में की गई पढ़ाई को आंखे बंद करके मन में दृश्य बनाएं। तथा अगले दिन सुबह आधे से एक घंटा रिवीजन करे और नोट्स से तेजी से रिवीजन करते हुए, अपने आप से प्रश्न पूछे।

टॉपर बनने के लिए एक माह बहुत कम समय है लेकिन अगर अपने पाठ्यक्रम को पहले से पूर्ण किया हुआ है तो आप परीक्षा के 1 महीने पहले ईमानदारी से पढ़ाई करके टॉपर बन सकते हैं।

 

FAQ – 1 महीने में टॉपर कैसे बने

Q1 – क्या एवरेज स्टूडेंट टॉपर बन सकता है?

जी हां बिल्कुल एक ओसत छात्र टॉपर बन सकता हैं लगभग प्रत्येक छात्र अपनी पढ़ाई ओसत स्तर से ही शुरु करते हैं लेकिन कुछ ओसत छात्र दुसरे टॉपर को देखकर यह आशा करने लगते है की काश वह भी टॉपर बन पाते।
परन्तु यह सोचने से अच्छा वह खुद पर विश्वास करे और अपनी मेहनत पर भरोसा कर निर्णय ले की वह टॉपर बन सकते हैं।

वहीं कुछ ओसत छात्र के अन्दर डर बना रहता हैं। अभ्यास करने के पश्चात भी प्रश्न गलत होने का डर, मेहनत करने के बाद भी अच्छा स्कोर ना कर पाने का डर और यह डर इतना ज्यादा बढ़ गया है कि उसकी वजह से वह कोशिश ही नहीं करते, अपना बेस्ट देते ही नहीं है।

Q2 – टॉपर बनने के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिए?

कुछ छात्र इन घंटे की संख्या को इतना प्राथमिकता देते हैं और उन्हें ऐसा लगता हैं की इससे उनका चयन हो जायेगा। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता कुछ छात्र कम घंटे पढ़ कर भी अच्छे अंक प्राप्त कर लेते हैं और वहीं कुछ छात्र ज्यादा पढ़ कर भी अच्छे अंक प्राप्त नहीं कर पाते।

समय को न देखते हुए, पूरे समर्पण और उन्मुखी होकर पढ़िए। हालाकि टॉपर बनने के लिए समय निर्धारित तो नही है फिर भी टॉपर बनने के लिए ओसत 8 से 10 घंटे का समय पर्याप्त हैं।

यह भी पढ़े:- 12वीं के बाद कलेक्टर कैसे बने?

Conclusion

आशा करता हूं कि 1 महीने में टॉपर कैसे बने? लेख में बताएं गए कुछ तरीके आपको सफ़लता दिलाने में फायदेमंद साबित होगें। जिन्हे नियमित रूप से एक माह तक अनुसरण करने पर, भले ही आप टॉपर की सूची में न आ पाए परन्तु अच्छे अंक जरूर प्राप्त कर सकेंगे।

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने उन दोस्तो के साथ शेयर करे जो परीक्षा आने के एक महीने पहले तैयारी करके टॉपर बनने की सोचते है।

1 महीने में टॉपर कैसे बने?

Leave a Comment